Thursday 20 October 2016

महज कुछ मिनटों में घर पर ही ऐसे बनाएं वायरलैस चार्जर और करें कहीं से भी फोन चार्ज



महज कुछ मिनटों में घर पर ही ऐसे बनाएं वायरलैस चार्जर और करें कहीं से भी फोन चार्ज
हम आपके लिए एक ऐसा तरीका लाएं हैं जिसके जरिए आप वायरलैस चार्जिंग कर सकते हैं। ये वायरलैस चार्जर आप घर पर ही बना सकते हैं।
स्मार्टफोन का चलन कई गुना बढ़ गया है। फोन में इतने फीचर्स आने लगे हैं कि अगर इनका इस्तेमाल किया जाए तो बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है। अगर आप अपने घर में कहीं ऐसी जगह बैठे हैं जहां चार्जर प्लग नहीं है तो काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, इससे निपटने के लिए कई समाधान लाए गए जैसे पावर बैंक। लेकिन पावर बैंक के जरिए फोन को फुल चार्ज होने में काफी समय लग जाता है। ऐसे में हम आपके लिए एक ऐसा तरीका लाएं हैं जिसके जरिए आप वायरलैस चार्जिंग कर सकते हैं। ये वायरलैस चार्जर आप घर पर ही बना सकते हैं।
क्या चाहिए?
यूएसबी केबल
एक एडप्टर
कॉपर की तार
एकचुंबक(मैग्नेट)
एल्युमिनियम फॉइल
कैसे बनेगा चार्जर?
1. सबसे पहले यूएसबी केबल को यूएसबी पोर्ट और चार्जिंग पोर्ट की तरफ से तार के साथ थोड़ा-थोड़ा सा काट दें।
2. इसके बाद यूएसबी पोर्ट के तार को छील लें यानि उनके ऊपर का हिस्सा हटा दें जिससे अंदर का तार दिखाई देने लगे। ऐसा करने से आपको अंदर तीन पतले तार दिखाई देंगे।
3. तीनों तारों में से सफेद रंग के तार को काट दें। ठीक ऐसा ही आपको चार्जिंग साइड वाले पिन के साथ भी करना है।
4. फिर एडप्टर के ऊपर वाली साइड पर ग्लू की मदद से मैग्नेट को चिपका दें।
5. इसके बाद जो यूएसबी और चार्जिंग पिन काटा है उनके तारों पर एल्युमिनियिम फॉइल अच्छे से लपेट दें।
6. फिर एल्युमिनियम फॉइल पर कॉपर तार को अच्छे से लपेट दें। कॉपर तार को यूएसबी साइड के दोनों तारों और साथ ही चार्जिंग साइड के सिरे पर भी लपेटनी होगी।
7. इसके बाद सभी तारों पर ठीक से टेप को भी लपेट दें। फिर जो हिस्सा मोबाइल में लगाया जाता है उसमें टेप के ऊपर भी कॉपर तार लपेट दें।
8. बस आपका चार्जर तैयार हो गया है। एडप्टर को स्विच में लगा दें। जैसे ही बिजली मिलनी शुरु हो जाएगी आपका फोन चार्ज होना शुरु हो जाएगा।
नोट: इस ट्रिक को सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो के जरिए बनाया गया है।

No comments: